मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बड़ी अपडेट 2023

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बड़ी अपडेट 2023,मिलेगा ₹5000 का प्रोत्साहन राशि जल्दी करें आवेदन

 

अगर आपकी शादी 2007 के बाद हुआ है तो इसके रिकॉर्डिंग मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत ₹5000 के अनुदान राशी बिहार सरकार के द्वारा दिया जाएगा। ऐसे में यह योजना लड़कियों की रिकॉर्डिंग दिया जाता है,यदि आपका शादी हुआ होगा तो, किसी न किसी लड़की से हुआ होगा ऐसे में यदि आपके घर मे किसी ना किसी का शादी 2007के बाद अगर हुआ है, तो इसके रिकॉर्डिंग बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लागू किया गया है।

अगर आपके घर में 2007 के बाद, किसी ना किसी का शादी हुआ होगा तो आप फॉर्म भर कर सकते हैं इसके अंतर्गत आपको ₹5000 का अनुदान राशि दिया जाएगा। साथ ही साथ इसमें कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेगा मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम बताएंगे।

सबसे पहले लड़की की उम्र 18 वर्ष और लड़का का उम्र 21 वर्ष होना चाहिए

1. जिस लड़की और लड़का का शादी हुआ हो वह बिहार का निवासी होना जरूरी है

2. विवाह  निबंधन प्रमाण पत्र

3. लड़की का निवास प्रमाण पत्र, उसके गांव का होना जरूरी है

4 .आधार कार्ड

5. पैन कार्ड

6. बैंक खाता संख्या और

7. मोबाइल नंबर

इस योजना का लाभ आपको DBT के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। Css- यानी नगद राशि का भूगतान नहीं दिया जाएगा।

फर्म ऑफलाइन भरा जाएगा, फॉर्म भरने का प्रक्रिया इस प्रकार है। आपको अपने ब्लॉक पर जाना होगा और वहां पर जाकर R T P S (आरटीपीएस )काउंटर पर कार्यपालक सहायक से आवेदन फॉर्म लेना होगा । आवेदन फर्म लेने के बाद उसको साफ साफ भरना होगा फर्म भरने के बाद सभी डाकूमेंट के छायाप्रति संगलग्न कर के (R T P S) आरटीपीएस काउंटर पर कार्यपालक सहायक को जामा कर रसीद प्राप्त कर अपने पास रख लेना है।

फॉर्म जमा करने के 7 सात दिन बाद आपके बैंक खाते मे D.B.T के माध्यम से ₹ 5000 का प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

योजना का लाभ पाने के लिए आपको कहीं भी इधर -उधर  जाने की आवश्यकता नहीं है वह घर बैठे ही अपने Mobile या computer से इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।आवेदन करने के लिए आपको बिहार राज्य की आधिकारिक Website Service online.bihar.gov.in पर जाना होगा।

इसके अलावा हम आपको योजना से संबंधित जानकारी जैसे: योजना का उद्देश्य, योजना से मिलने वाले लाभ, योजना हेतू पात्रता क्या होगी,  online व offline आवेदन प्रक्रिया।application Form की आवेदन स्तिथि कैसे देखे आदि के बारे मे बताएंगे, आप आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य

देश मे कई ऐसी जगह है जहां लोग पुराने रीती रिवाजो का पालन करते हैं और लड़कियों को इतना महत्व नही देते और न ही उन्हें पढ़ाते लिखते हैं और जहा पढ़ाते भी है तो आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनकी पढ़ाई बीच मे ही छुड़वा देते हैं और कम उम्र में उनकी शादी करा देते है।

Click here → Sahara Refund Portal सहारा इंडिया में जमा पैसा कैसे निकाले Step by Step देखे:-

Leave a Comment