बिहार सरकार महिलाओं के लिए निकाली बंपर भर्तियां 39000 पदों पर होगी नियुक्ति

बिहार सरकार महिलाओं के लिए निकाली बंपर भर्तियां 39000 पदों पर होगी नियुक्ति

बिहार के सरकारी स्कूलों में होगी 39 हजार से ज्यादा बहाली विद्यालय शिक्षा समिति करेगी नियुक्ति जाने डिटेल्स

बिहार के सरकारी स्कूलों में होगी 39 हजार से ज्यादा बहाली विद्यालय शिक्षा समिति करेगी नियुक्ति जाने डिटेल्स

 

बिहार के सरकारी स्कूलों में मध्यवाहन भोजन बनाने के लिए 39 हजार से अधिक रसोइयों की नियुक्ति की जाएगी इसके लिए मध्यवाहन भोजन निदेशालय ने जरूरी आदेश व guideline जारी कर दिया है। इस नियुक्ति में ज्यादा महिलाएं नियुक्त किया जाएगी।

बिहार में कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में करीब 39000 से अधिक रसोइयों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गय हैं। मध्य वाहन भोजन निदेशालय ने 31 जुलाई 2023 तक नियुक्ति करने के लिए सभी विद्यालय शिक्षा समितियों को जरूरी गाइडलाइन और आदेश दिए गए हैं।रसोइयों की नियुक्ति स्कूलों में बच्चों की संख्या के आधार पर की जाती है उसकी बकायदा कैटेगरी बनी हुई है आवेदक स्त्री और पुरुष दोनों हो सकते हैं जानकारी के मुताबिक रसोइयों का मानदेय 1650 rupay है।

शिक्षा समिति पोषण क्षेत्र में योग्य आवेदकों से आवेदन मांगे जाएगे

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विद्यालय शिक्षा समिति पोषण क्षेत्र में यौग्य आवेदकों से आवेदन मांगे जाएंगे आवेदकों का चयन कर उन्हें मंजूरी के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के पास भेजा जाएगा अंतिम मंजूरी वहीं से मिलेगी इधर जिलों से मध्यान भोजन के रिक्त पदों की जानकारी मध्याह्न भोजन निदेशालय को भेज दी गई है इस औपचारिक जानकारी के आधार पर नियुक्ति की जा रही है मध्यान भोजन निदेशालय ने 8 जुलाई से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए आदेशित किया था हालांकि औपचारिक तौर पर विद्यालय शिक्षा समिति चयन प्रक्रिया Monday 10 जुलाई से शुरू किया है।

 

महिलाओं को दी जाएगी प्राथमिकता

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक रसोइयों की नियुक्ति में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी इसमें पहली वरीयता विधवा महिला को दी जाएगी हालांकि  आवेदनार्थी पुरुष भी होंगे रसोइयों की नियुक्ति के लिए विद्यालय शिक्षा समिति ही रशोइयो की संख्या और आवेदक उसके आवेदकों के आवेदन के लिए नोटिस चस्पा करेंगे। आवेदन उनके पोषक क्षेत्र के ही होंगे अनुसूचित जाति सहित अन्य आरक्षित वर्ग के लिए भी इसकी चयन प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जाती है।

सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी के लिए यहां देखे । GovSchemeHelp.com

बेहतर भोजन प्रबंधन के लिए उठाया गया कदम

बेहतर भोजन प्रबंधन के लिए उठाया गया कदम

विद्यालय शिक्षा समितियों को नियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। 31 जुलाई 2023 तक उन्हें नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा गया है,सभी स्कूलों में बेहतर भोजन प्रबंधन के लिए और भी कदम उठाए जा रहे हैं,इसमें एक कदम रसोइयों की नियुक्ति भी है,शिक्षा विभाग इन नियुक्तियों के बाद भोजन की गुणवत्ता के संदर्भ में और भी उचित कदम उठाएगा।

 

Click here→  लाडली बहन योजना की लिस्ट कैसे चेक करें?  

Leave a Comment